डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना | जानें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें | Dr. Khubchand Baghel Swasthya Sahayata Yojana

दोस्तों, छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधा के लिए नित नए काम किया जा रहा है जिससे छत्तीसगढ़ में रहने वालों के स्वास्थ्य सुधार बहुत ही कम खर्च में मुमकिन हो सके। पहले से चलते आ रहे दो योजना 1. स्मार्ट कार्ड योजना और 2. स्वाभिमान भारत योजना को और सुविधा पूर्ण बनाने के उद्देश्य से एक नयी योजना डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में बदलाव करके नागरिकों तक अधिक लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना
डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना
 

इस लेख के माध्यम से जानेंगे की  डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के लिए कौन पात्र है, और जानेंगे की पात्र नागरिक कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं तथा जानेंगे की ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

स्मार्ट कार्ड का क्या हुआ ?

छत्तीसगढ़ सरकार ने डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में कई नए बदलाव किये है। 17 जनवरी को प्रदेश सरकार द्वारा खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में 5 लाख तक के स्वास्थ्य लाभ के लिए स्मार्ट कार्ड की अनिवार्यता को ख़त्म कर दिया है। अब आप बिना स्मार्ट के कार्ड के भी राशन कार्ड तथा अन्य किसी शासकीय पहचान पत्र की सहायता से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के लाभार्थी भी बिना स्मार्ट कार्ड के 50 हजार तक का स्वास्थ्य लाभ अन्य दस्तावेजों के द्वारा प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए वह किसी शासकीय प्रमाण अथवा अन्य पहचान पत्रों का प्रयोग कर सकते हैं। स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई यह योजना एक ट्रस्ट आधारित मॉडल पर काम करती है 

कितना लाभ मिलेगा ?

छत्तीसगढ़ डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत लाभार्थियों को आयुष्मान योजना से चार गुना स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जाता है। इसके तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारको को 5 लाख रूपये तक का फ्री कैशलेस उपचार दिया जाता है जबकि अन्य राशन कार्ड धारक प्रति वर्ष 50,000 रूपये तक का स्वास्थ्य लाभ ले सकते है। इस इंटीग्रेटेड (Health Assistance) स्कीम से 56 लाख परिवारों को लाभ दिया जायेगा।

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में विलय की गई योजनाए:

छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा पूर्व में जारी की गई हेल्थ असिस्टेंस स्कीम (Health Assistance) का विलय कर दिया है। इस योजना में विलय की गई स्वास्थ्य योजनाओं का विवरण इस प्रकार है: –
  1. आयुष्मान भारत योजना Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (ABPMJAY)
  2. संजीवनी सहायता कोष (Sanjeevani Sahayata Kosh)
  3. मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना (MSBY)
  4. मुख्यमंत्री बाल ह्रदय सुरक्षा योजना (Chief Minister Bal Hriday Suraksha Yojana)
  5. मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम

इन सभी स्वास्थ्य योजनाओं को छत्तीसगढ़ डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में शामिल कर लिए गया है। अब इन सभी योजनाओ का लाभ एक ही योजना के रूप में लिया जा सकता है।

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना स्वास्थ्य सहायता राशि:

छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले लाभार्थियों को एपीएल तथा बीपीएल श्रेणियों में बांटा है। एपीएल तथा बीपीएल राशन कार्ड श्रेणियों के अनुसार सहायता राशि का विवरण इस प्रकार है:-

  • बीपीएल राशन कार्ड धारको को प्राथमिकता के आधार पर 5 लाख प्रति वर्ष स्वास्थ्य लाभ दिया जाता है।
  • एपीएल राशन कार्ड धारको को प्राथमिकता के आधार पर 50 हजार प्रति वर्ष स्वास्थ्य लाभ दिया जाता
  • आयुष्मान भारत तथा पीएम जन आरोग्य योजना में भी 5 लाख प्रति वर्ष स्वास्थ्य लाभ दिया जाता है।

इन सभी योजनाओं के विलय के बाद अब राज्य में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने वाले परिवारों को संख्या 42 लाख से बढ़कर 56 लाख हो जाएगी। सभी लाभार्थियों को उनकी श्रेणियों के अनुसार 5 लाख तथा 50,000 रूपये का स्वास्थ्य कवर मिलेगा। इस योजना के अमल में आने के बाद छत्तीसगढ़ राज्य अकेला 90% परिवारों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने वाला राज्य बन जायेगा।

अस्पतालों में खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ कैसे लिए जाए ?

डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक ई- कार्ड बनवाने की आवश्यकता होगी। इसे आप आसानी से राशन कार्ड के साथ कोई भी शासकीय पहचान पत्र अनवार्य रूप से लाकर बनवा सकते है। इसके बाद अस्पताल में ही लाभार्थी सत्यापन कर ई-कार्ड बना दिए जायेंगे, जिसके बाद आप स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं।

ई-कार्ड कहाँ बनाये जा सकते हैं?

यदि आप परिवार के किसी सदस्य के बीमार पड़ने पर राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड के द्वारा सत्यापन कराकर ई-कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। ई- कार्ड पंजीकृत अस्पतालों तथा कियोस्क सेंटरों में जाकर आसानी से बनवाया जा सकता है इसके लिए सिर्फ आपको अपना राशन कार्ड और साथ में कोई भी एक सरकारी पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई डी इत्यादि लेकर जाना होगा। 

क्या इस बदलाव के बाद 2011 के हितग्राहियों को लाभ मिलेगा? 

तो इसका उत्तर है हां, 2011 के सभी हितग्राहीयों को पहले के ही तरह लाभ मिलते रहेगा।जो हितग्राही पहले से इसका लाभ ले रहे हैं उनका डाटा सुरक्षित किया जा चूका है उनको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर आपके कार्ड में अगर कोई त्रुटि है तो आपको नजदीकी पंजीकृत अस्पताल या कियोस्क सेण्टर में जाकर अपनी त्रुटि सुधरवा सकते हैं। 

CG News Hindi

आपको अगर लेख पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। आप नीचे कमेंट बॉक्स के द्वारा हमें अपना सुझाव भी भेज सकतें है। अच्छी न्यूज़ जल्द से जल्द पाने के लिए आप हमसे हमारे @cgnewshindi टेलीग्राम चैनल, इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज से जुड़ सकतें हैं।