List of Maharatna, Navratna and Miniratna Companies in India | जानें इंडिया के महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनी के बारे में |


List of Maharatna Company
List of Maharatna Company

CG News Hindi
लेकर आया है आप के लिए एक और महत्वपूर्ण जानकारी। यह जानकारी आपके नॉलेज को और बढ़ा देगी क्योकि हमें हमारे देश के उन तमाम बड़ी सरकारी Companies के बारे में जानना चाहिए जो देश में मौजूद हैं। आज हम जानेंगे देश के उन सारे महारत्न कंपनी (Maharatna Company) के बारे में, नवरत्न कंपनी (Navratna Company) के बारे में और मिनीरत्न कंपनी (Miniratna Company) के बारे में। 

इन Companies के बारे में जानने से पहले हमें जानना होगा की आखिर कंपनी क्या होती है, सरकारी कंपनी किसे कहतें हैं, सार्वजानिक कंपनी और निजी कंपनी क्या है:

Company Kise Kahte hain (कंपनी किसे कहते हैं): 

Company जिसे हिंदी में "प्रमण्डल" के नाम से भी जाना जाता है। Company एक ऐसी समूह या संस्था है जिसे कुछ व्यक्तियों के समूह द्वारा मिलकर व्यवसाय या उद्योगों को चलाने के लिए तैयार किया जाता है। 

भारत में उद्योगों और व्यवसाय को सुगमता पूर्वक चलाने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम और कानून बनाये गए हैं जिसे भारतीय कंपनी अधिनियम के नाम से जाना जाता है, यह अधिनियम 1 अप्रैल 1956 में देश में लागू किया गया है। 

Sarkari Company Kise Kahte hain: सरकारी कंपनी किसे कहते हैं:

सरकारी कंपनी या Government Company ऐसे कंपनी को कहतें हैं जिसमे चुकता पूंजी का कम से कम 51% हिस्सा या तो केंद्र सरकार का होना चाहिए या फिर राज्य सरकार या केंद्र और राज्य दोनों सरकारों का। अतः कहा जा सकता है की सरकारी कम्पनी का स्वामित्व सरकार के पास होता है, सरकारी कंपनी को संचालित करने करने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न लोगों को नियुक्त किया जाता है जिनमें मुख्य, सचिव होता है।  

Sarvajanik Company Kise Kahte hain: सार्वजानिक कंपनी किसे कहते हैं: 

सार्वजानिक कंपनी (Public Company) ऐसे कंपनी को कहा जाता है जिनमे कम से कम 7 सदस्य और अधिकतम जितने की उसमें अंशों की संख्या हों सदस्यों की संख्या होती है, इस प्रकार की कंपनी में अंशों के हस्तांतरण पर कोई प्रतिबन्ध नहीं होता है। इस कंपनी द्वारा अपने अंशों या ऋणपत्रों को आम आदमी को भी विक्रय कर सकता है। ऐसे सार्वजानिक कंपनी (Public Company) कंपनी अपने नाम के अंत में "लिमिटेड" लिखने का हक़दार होता है। 

यह जानकारी भी आपको पसंद आएगा: This is also you may like:

Niji Company Kise Kahte hain: निजी सरकारी कंपनी किसे कहते हैं:

निजी कंपनी (Private Company ) जिसमे कम से कम 2 और अधिकतम 50 सदस्य हो सकते हैं। इसमें कम्पनी के अंशों के हस्तांतरण पर पूर्ण रूप से रोक होता है तथा अपने अंशों और ऋणपत्रों का विक्रय आम आदमियों के साथ नहीं कर सकता है। ऐसे तमाम कंपनियां अपने नाम के अंत में "प्राइवेट लिमिटेड" लिख सकती हैं।
भारत सरकार ने विभिन्न मापदंडों के आधार पर सरकारी कंपनियों को 3 वर्गों में रखा हैं, इन कंपनियों को महारत्न (Maharatna), नवरत्न (Navratna) और मिनीरत्न (Miniratna) कंपनी के नाम से जाना जाता है।

महारत्न कम्पनी की संख्या  (List of Maharatna Company): 

कुल 10 Public Sector Undertakings को महारत्न कंपनी (Maharatna Company) का दर्जा दिया गया है:

महारत्न कंपनी (Maharatna Company)
महारत्न कंपनी (Maharatna Company)

नवरत्न कम्पनी की संख्या  (List of Navratna Company): 

23 October 2019 के अनुसार 14 कंपनियों को नवरत्न (Navratna) का दर्जा दिया गया है:

नवरत्न (Navratna)
 नवरत्न (Navratna)

मिनीरत्न कम्पनी की संख्या  (List of Miniratna Company):

23 October 2019 के बाद 74 कंपनियों को मिनीरत्न कंपनी (Miniratna Company) का दर्जा दिया गया है। मिनीरत्न कंपनी को 2 भागों में बांटा गया है: 

Miniratna List 1

मिनीरत्न कंपनी (Miniratna Company)
मिनीरत्न कंपनी (Miniratna Company)

Miniratna List 2


Miniratna List 2
Miniratna List 2

cgnewshindi
CG News Hindi

आपको अगर लेख पसंद आयी है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। आप नीचे कमेंट बॉक्स के द्वारा हमें अपना सुझाव भी भेज सकतें है। अच्छी न्यूज़ जल्द से जल्द पाने के लिए आप हमसे हमारे @cgnewshindi टेलीग्राम चैनल, इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज से जुड़ सकतें हैं। 

अगर आप हमारे इस न्यूज़ साइट में अपने नाम से कोई लेख छपवाना चाहते है,तो आप सादर आमंत्रित हैं, परन्तु ध्यान रहे आपका लेख कहीं से कॉपी नहीं होना चाहिए, अच्छे और ज्ञानवर्धक लेख जो इस साइट पर प्रकाशित नहीं हुए है, लिखकर हमें हमारे ई- मेल (cgnewshindi.in@gmail.com) में भेज सकते हैं। आपका लेख अगर हमारे रिव्यु टीम को पसंद आती है, और हमारे मापदंड पर सही उतरती है,तो उसे आपके नाम से प्रकाशित कर दिया जायेगा।