मड़वा महल कवर्धा |Madva Mahal Kawardha|

 मड़वा महल (Madva Mahal)

 

मड़वा महल (Madva Mahal)
मड़वा महल (Madva Mahal)

मड़वा महल (Madva Mahal) : यह मंदिर भोरमदेव मंदिर (Bhoramdev Temple) के दक्षिण में मात्र 1 KM की दूरी  पर चौरग्राम में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण नागवंशी राजा रामचंद्र देव की पत्नी के किया गया है। कहा जाता है की यह मंदिर उस समय के नागवंशी राजा और हैहय वंश की रानी के विवाह के समय बनाया गया था, इस मंदिर का नाम मड़वा महल (Madva Mahal) इसी कारण पड़ा है क्योंकि छत्तीसगढ़ी बोली में मंड़वा का मतलब विवाह मण्डप होता है, और यह मंदिर शादी मंडप के आकृति का है जो पत्थरो से निर्मित है। इस मंदिर के दीवारों पर विभिन्न रति क्रीडा से सम्बंधित आकृतियाँ उकेरी गयी है।   

मड़वा महल (Madva Mahal)
 
यह पश्चिमाभिमुख मंदिर दो भागों से मिलकर बना है, जिसका एक भाग मण्डप तथा दूसरा गर्भगृह है। इसका मण्डप 16 प्रस्तर स्तम्भों पर आधारित है। मड़वा महल का गर्भगृह, मण्डप के धरातल से लगभग डेढ़ मीटर गहरा है। मंदिर के गर्भगृह का प्रवेश द्वार काले पत्थरों से बना हुआ है जिस पर विभिन्न कलाकृतियाँ उकेरी गयी है। मंदिर के गर्भगृह में एक शिवलिंग स्थापित है। गर्भगृह के बाहर काले पत्थरों से निर्मित नंदी बैल स्थित है। 
 
CG News Hindi

 आपको अगर लेख पसंद आयी है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। आप नीचे कमेंट बॉक्स के द्वारा हमें अपना सुझाव भी भेज सकतें है। अच्छी न्यूज़ जल्द से जल्द पाने के लिए आप हमसे हमारे @cgnewshindi टेलीग्राम चैनल, इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज से जुड़ सकतें हैं।


अगर आप हमारे इस न्यूज़ साइट में अपने नाम से कोई लेख छपवाना चाहते है,तो आप सादर आमंत्रित हैं, परन्तु ध्यान रहे आपका लेख कहीं से कॉपी नहीं होना चाहिए, अच्छे और ज्ञानवर्धक लेख जो इस साइट पर प्रकाशित नहीं हुए है, लिखकर हमें हमारे ई- मेल (cgnewshindi.in@gmail.com) में भेज सकते हैं। आपका लेख अगर हमारे रिव्यु टीम को पसंद आती है, और हमारे मापदंड पर सही उतरती है,तो उसे आपके नाम से प्रकाशित कर दिया जायेगा।