HCL me 12th Pass Students ke liye JOB+Study: HCL में 12वीं पास के लिए नौकरी+पढ़ाई का मौका

आज के समय में नौकरी पाना कितना कठिन हो गया है ये आप सब जानतें हैं, बच्चे हमेशा से यही सोचते हैं की 12th Pass करने के बाद कौन सा Course करें जिससे की हमें नौकरी जल्दी से जल्दी मिल सकें। इसके लिए हम अपनी मेहनत के साथ साथ बहुत सारा पैसा भी खर्च कर देते हैं, पर हम Sure नहीं रहते की Course करने के बाद भी Job मिलगा या नहीं और वो भी ऐसी कम्पनी जिसमे Salary अच्छी हो तथा बड़ी हो, ऐसी Company जिसका न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी नाम चलता हो। ऐसे कम्पनी में Job मिलना सपनों का सच होने वाला होता है।
 

तो चलिए दोस्तों आज CG NEWS HINDI उन सभी 12th Pass Students के लिए इन सारे प्रश्नों का उत्तर लेकर आया है जिससे की आप ना सिर्फ 12th Pass करने के बाद एक अच्छी Job पा सकते हैं बल्कि इसके साथ साथ अपनी पढ़ाई भी कर सकतें हैं। अब आपको बतातें हैं यह जॉब आम के आम और गुठलियों के दाम वाली है, अब आपके मन में विचार आया होगा ना की ऐसा कैसे तो दोस्तों ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि आप सीधा 12th Pass करने के बाद जॉब प्राप्त कर सकतें हैं और हमारे देश के उन 2 नामी कॉलेज में एडमिशन ले सकतें हैं जहाँ जाने के लिए बच्चे बहुत अधिक मेहनत करतें हैं। 
12th pass students
CG NEWS HINDI

HCL Tech Bee क्या है (What is HCL Tech Bee?) : 

HCL Tech Bee एक ऐसा Early Career प्रोग्राम है जो 12th Pass out Students को Job के साथ साथ पढ़ाई का मौका प्रदान करवाती है। इस प्रोग्राम के तहत ऐसे 12th Pass out Students जिनको 12th के बाद ही Job की आवश्यकता होती है और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तथा चाहतें हैं की आगे की पढ़ाई के लिए उन्हें घर/पालकों  से पैसों की मदद नहीं चाहिए ऐसे बच्चे इस प्रोग्राम के तहत जुड़ कर अपना भविष्य बना सकतें हैं। 

Career प्रोग्राम की रुपरेखा( Steps in Career Program) : 

  • चूँकि यह Career प्रोग्राम 12th Pass out Students के लिए है तो उन्हें सर्वप्रथम 12 महीने के ट्रेनिंग प्रोग्राम से गुजरना होता है। 
  • इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में विभिन्न चरण होते है जिन चरणों को एक उचित अंक द्वारा Pass करना जरुरी होता है। 
  • 12 महीने के प्रशिक्षण के बाद उन्हें HCL Technology के साथ काम करने का अवसर मिलता है। 
  • HCL Technology में काम करते हुए बच्चे देश के 2 कॉलेजों में से किन्ही एक से अपनी पढ़ाई आगे जारी रख सकतें हैं। 
  • ये बच्चे BITS PILANI और SASTRA University में से किसी एक में भी Admission ले सकतें हैं। 
  • अगर बच्चा BITS, Pilani में पढ़ता है तो वहां की Fees का कुछ हिस्सा HCL वहन करती हैं, तथा अगर SASTRA University में प्रवेश लेता है तो पूरी Fees HCL द्वारा वहन किया जाता है। 
  • प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षार्थी को हर महीने 10 हजार की छात्रवृत्ति भी मिलती रहती है। 
  • प्रशिक्षण पूर्ण होने के पश्चात लगभग 2 लाख सालाना के हिसाब से शुरुवाती वेतन मिलने लगता है। 
  • इसके साथ साथ कंपनी द्वारा मिलने वाले अनेक लाभ भी प्रशिक्षण पूर्ण एवं काम शुरू होने के बाद से मिलना शुरू हो जाता है। 

प्रोग्राम हेतु पात्रता (Eligibility for the Program): 

  • ऐसे 12th Pass out Students जो 12th Class Physics, Chemistry और Mathematics या वोकेशन Mathematics के साथ उत्तीर्ण किये हो, वे सारे इस प्रोग्राम में हिस्सा ले सकतें हैं। 
  • सिर्फ Session 2018-19 और Session 2019-2020 के  12th Pass out Students ही इस प्रोग्राम का हिस्सा बन सकतें हैं। 

इस प्रोग्राम हेतु परीक्षा (Exam for this Program):

इस प्रोग्राम के लिए एक Competition परीक्षा देने की आवश्यकता होती है। इस परीक्षा के लिए registration अभी चालू है जिन्हे भी इसमें भाग लेना है वो इसके HCL TechBee में जाकर अपना Registration कर सकतें हैं। इस परीक्षा के लिए शुल्क मात्र 299 रुपया रखा गया है। 

कोर्स शुल्क (Course Fees): 

इस प्रोग्राम हेतु शुल्क निर्धारित किया गया है जोकि 2 लाख + टैक्स है। परन्तु इस कोर्स शुल्क को आप 100% फ्री भी करा सकतें हैं बस उसके लिए आपको प्रशिक्षण में 90% से अधिक अंक लेकर आने हैं तथा जिन बच्चों का अंक 85% से 90% तक होगा उनको फीस में 50% तक की छुट प्राप्त हो सकती है। 

cgnewshindi.in
cgnewshindi.in

यह खबर आप लोगों तक सिर्फ Educational Purpose के उद्देश्य से पहुंचाई गयी है। यह खबर इस कोर्स का कोई Promotion नहीं करती है ना ही किसी को कोर्स करने के लिए मजबूर करती है। इसका उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है। आप अधिक जानकारी के लिए HCL TechBees के official वेबसाइट पर अवश्य जाएँ और उनके सारे Terms और Condition को अच्छे से समझें। 

आशा करता हूँ यह जानकारी आप लोगो को अच्छी लगी होगी, अगर यह खबर अच्छी लगती है तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबी तक अवश्य पहुंचाएं। अगर आपको इस बारे में कुछ Suggestion देने हों तो आप नीचे Comment Box के द्वारा अपना अमुल्य विचार मुझ तक पहुंचा सकतें हैं।